आँख की देखभाल – Aankh ki Dekhbhal

/
/
446 Views

आँख की देखभाल

यह शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। वेद के अनुशार आँख को सभी इन्द्रियों में श्रेष्ठ बताया गया है। हमेशा लोग आँखों की अनदेखी कर देते है। जिसका खामियाजा उन्हें बाद में भुगतना पड़ता है। आँख सिर्फ देखने के ही काम नहीं आता है। बल्कि यह विचारों और भावनाओं को सुन्दरता के साथ व्यक्त भी करती है।

आँखों की देखभाल बहुत जरुरी है। अगर इसकी देखभाल ठीक से न किया जाये। तो आँखों में कई प्रकार की समस्या उत्पन्न हो सकती है। आँखे अनमोल है, इसका ख्याल रखना बेहद जरुरी है। इस पोस्ट में कुछ घरेलु नुस्खे बताये जायेंगे। जिसके प्रयोग से आप अपनी आँखों को हेल्थी रख सकते है। तो चलिए जानते है – “Eye Care Tips in Hindi

आँख की देखभाल – Aankh ki Dekhbhal

1. Eye Care Tips in Hindi – आँख की देखभाल कैसे करें

आज के वक़्त में हर घर में कोई न कोई व्यक्ति आपको चश्मा पहने मिल जायेगा। ऐसा विटामिन ए की कमी कारण होता है। इसीलिए अपने दैनिक जरूरतों के विटामिन ए की कमी को रोजाना पूरा करें। उसके साथ-साथ भरपूर हरी सब्जियों और फलों का सेवन करें। इससे आपकी आँखे कमजोर नहीं होगी। और चश्मा लगाने की नौबत नहीं आएगी।

आँख की देखभाल

2. Eye Care Tips in Hindi – कैसे करें आँख की देखभाल हिंदी में

धुप से आँखों को बचाए। क्यूंकि धुप से निकलने वाली UV किरणें रेटिना को क्षति पहुंचती है। ये किरणें न सिर्फ आँख को नुकशान पहुंचती है। साथ ही साथ झुरियां और तवचा के कैंसर के लिए भी जिम्मेदार होती है। इसीलिए धुप में निकलने से पहले छाता या धुप के चश्मे का प्रयोग जरुर करें। और अपने आँखों को नुकशान से बचाए।

3. Eye Care Tips in Hindi – आँख की देखभाल कैसे करें

कम्पुटर, टेलीविज़न और स्मार्टफोन इत्यादि का ज्यादा समय तक उपयोग न करें। आपने आँखों को थोड़ा आराम दें। क्यूंकि यह आँखों के रौशनी के लिए घटक हो सकता है। टेलीविज़न, स्मार्टफोन और कंप्यूटर पर घंटों टकटकी लगाने के बजाये, आँखों को थोड़ा आराम दें।

4. Eye Care Tips in Hindi – कैसे करें आंख की देखभाल हिंदी में

धुम्रपान और तम्बाकू का सेवन छोड़ दें। यह सेहत के साथ-साथ आँखों के लिए भी सही नहीं होता है। अत्याधिक धुम्रपान या तम्बाकू के सेवन करने से, ऑप्टिक तंत्रिका को क्षति पहुँच सकती है।

5. Eye Care Tips in Hindi – आँख की देखभाल कैसे करें

हम दिनभर प्रदुषण से घिरे रहते है। गाड़ियों से निकलने वाला धुआं आँखों को क्षति पहुंचता है। इसीलिए रोजाना दिन में कम से कम 2 से 3 बार साफ़ पानी से आँखों को धोये। इसके अलावा रात में सोने से पहले भी आँखों को धोना न भूले।

6. Eye Care Tips in Hindi – कैसे करे आँख की देखभाल हिंदी में

बिना कंप्यूटर पर काम करने वाले व्यक्ति के मुकाबले में देखा जाये। तो जो लोग लगातार कंप्यूटर पर काम करते है। वह कम पलके झपकाते है। जिसकी वजह से Dry Eye की समस्या उत्पन्न हो सकती है। कम से कम 1 मिनट में 12 से 15 बार पलकों को झपकाना चाहिए।

7. Eye Care Tips in Hindi – आँख की देखभाल कैसे करें

आज के इस समय में लोगो को देर रात तक काम करने की आदत होती है। रात के वक़्त पर्याप्त रौशनी में काम करना चाहिए। कम रौशनी में काम करने से आँखों पर बुरा असर पड़ सकता है। इसके अलावा कंप्यूटर और मोबाइल के ब्राइटनेस को कम रखे। यह आँखों पर सीधा असर करता है।

8. Eye Care Tips in Hindi – कैसे करें आँख की देखभाल हिंदी में

हेल्थी जीवन के लिए हेल्थी भोजन के साथ साथ अच्छी नींद भी बेहद जरुरी है। यह बात आँखों पर भी लागु होती है। भरपूर नींद लेने से शरीर के साथ-साथ आँखों को भी आराम मिलेगा। इसीलिए रात को समय पर सोये और 7 से 8 घंटे जरुर सोये।

इस ब्लॉग में दिए गए सभी लेख को, लोगो के अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी रोग में इन उपायों को अजमाने से पहले चिकित्सक (Doctor) की सलाह जरुर लें। ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग www.onlinehindisolution.com की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

|Thank You|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

It is main inner container footer text