छिपकली भगाने के उपाय – How to get rid of Lizards

/
/
476 Views

छिपकली भगाने के उपाय

Home Lizard / Chipkali Bhagane ke upay  अगर आप छिपकली भगाने के उपाय खोज रहे है। तो यह पोस्ट आपके काम का है। आज इस लेख में छिपकली भगाने के आसान उपाय के बारे में जानेंगे। यह लगभग हर घर में पाए जाने वाला जीव है। वैसे घर में Home Lizards / Chhipkali रहने के कुछ फायदे भी है। यह छोटे कीड़े और मकोड़े को खा जाती है। जिससे घरो में कीड़े की समस्या कम हो जाती है।

How to get rid of Lizards / Chipkali Bhagane ke upay

घरों में Chhipakli देखकर डर बना रहता है। यह हमे काट न लें या हम पर गिर न जाये। घरों की साफ़-सफाई नहीं होने की वजह से छिपकली होने की संभावना बढ़ जाती है। तो चलिए जानते है – “How to get rid of Lizards in Hindi

छिपकली भगाने के उपाय

 

Chipkali Bhagane ke Tarike | How to get rid of Lizards | छिपकली

1. Chipkali Bhagane ke Upay in Hindi –

फिनाइल की गोली Home Lizard को भगाने के सबसे उत्तम उपाय है। छिपकली के आना-जाना वाले रास्ते में फिनाइल की गोली रख दें। इससे छिपकली दूर भागती है। गोली की गंध Chhipkali को घर से बाहर निकाल देगी।

2. Chipkali Bhagane ke aasan Trike –

काली मिर्च का इस्तेमाल करके Home Lizard को भगाया जा सकता है। इसके लिए आपको काली मिर्च के पाउडर का स्प्रे बनाना है। स्प्रे बनाना बिलकुल आसान है। सबसे पहले काली मिर्च पाउडर लीजिये। अब उसमें पानी डालकर उसका घोल बना लीजिये। अब स्प्रे बोतल उस घोल को डाल दीजिये। अब अच्छे से हिलाकर घर के कोनों में स्प्रे कर दीजिये। इससे छिपकली दूर भाग जाएगी।

3. Chipkali Bhagane ke Upay –

प्याज और लहसुन के द्वारा छिपकली (Chhipkali) को भगाए। सबसे पहले प्याज का रस निकाल लीजिये। अब प्याज का रस और पानी मिलाकर स्प्रे बोतल में डाल दीजिये। अगर हो सके तो उसमें लहसुन के रस का कुछ बूंद मिला लीजिये। इस मिश्रण को घर के कोनों में या फिर Home Lizard वाली जगह पर स्प्रे कर दीजिये। इसके अलावा Chhipkali वाली स्थान पर प्याज के टुकड़े या लहसुन की कली रखने से भी फायदा होता है।

छिपकली भगाने के उपाय – Chipkali Bhagane ke Upay

4. Chipkali Bhagane ke Tips in Hindi –

छिपकली भागने में कॉफ़ी पाउडर भी उपयोगी होता है। सबसे पहले कॉफ़ी पाउडर लीजिये और उसमे तम्बाकू मिला लीजिये। अब इसकी छोटी-छोटी गोली बना लीजिये। आमतौर पर Chhipkali / Home Lizard जहाँ छिपी होती है। उन जगहों पर यह गोली रख दें। गोली को खाते ही Home Lizard मर जाएगी। छिपकली जब मर जाये, तो तुरंत उसे बाहर फेंक दें।

5. Chipkali Bhagane ke Upay –

हमने अक्सर बड़े बुजुर्गों को यह कहते सुना है की अंडे के छिलके से छिपकली भागती है। अंडे से निकलने वाली गंध Home Lizard / Chhipkali को दूर भगाती है। घर के विभिन्न कोनो और रोशनदान में अंडे के छिलके रखें।

6. Chipkali Bhagane ke Tarike –

लाल मिर्च का भी इस्तेमाल आप छिपकली (Home Lizard) भगाने में कर सकते है। इसकी तीखी गंध के कारन छिपकली भगाने में सहायक होता है। लाल मिर्च पाउडर को पानी में मिलाकर घोल बना लें। इस घोल को स्प्रे बोतल में डाल दें। जहाँ भी आपको Chhipkali दिखे, उसपर स्प्रे कर दें। लेकिन ध्यान रहे की दुरी थोड़ी ज्यादा हो। क्यूंकि अपने तरफ खतरा देख Home Lizard आपके तरफ कूद सकती है।

Chipkali ka Girna | Home Lizards Bhagane ke Upay

7. Chipkali Bhagane ke Upay –

Home Lizard को ठण्ड पसंद नहीं होता है। ठन्डे पानी को स्प्रे बोतल में भर लीजिये। छिपकली जहाँ भी दिखे स्प्रे कर दीजिये। ऐसा रोजाना करें, Chhipkali / Home Lizard आपके कमरे से दूर भाग जाएगी। स्प्रे करते वक़्त थोडा दुरी जरुर बनाये।

यह भी अवश्य पढ़े :
उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद| |Thank You|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

It is main inner container footer text