भारत के टॉप विवादित बाबा – Top Controversial Babas of India

/
/
448 Views

भारत के टॉप विवादित बाबा

आज इस लेख में भारत के कुछ बदनाम बाबा और धर्म गुरुओं के बारें में बताएँगे। वैसे भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है। लेकिन यहाँ धर्म और संस्कृति का अलग ही महत्त्व है। आप धर्म के नाम पर कुछ भी करा सकते है और लोग करते भी है। हम सभी धर्म को खुद समझने के बजाये, बाबाओं या धर्म गुरुओं के जरिये जानने का प्रयास करते है। लेकिन कुछ ऐसे बाबा या धर्म गुरु है, जो सिर्फ अपने फायदे की चीजें हमे बताते है। गलती हमारी है की हम आँख मूंद कर इन पर विश्वास कर लेते है।

भारत में धर्म गुरु या बाबा, एक ताकतवर व्यक्ति के रूप में जाना जाता है। कुछ बाबा हमारे विश्वास का गलत फायदा उठाते है। ऐसे ही इन बाबाओं पर आये दिन हत्या, बलात्कार जैसे गंभीर आरोप लगते रहते है। तो चलिए उन विवादित धर्म गुरुओं के बारे में जानते है।

भारत के टॉप विवादित बाबा – Top Controversial Babas of India

1. निर्मल बाबा (Nirmal Baba)

भारत के टॉप विवादित बाबा

भारत के टॉप विवादित बाबा – निर्मल बाबा का पूरा नाम निर्मलजीत सिंह नरूला है। यह एक व्यवसायी थे, लेकिन निर्मल बाबा को व्यवसाय में कई बार असफलता मिली। फिर इन्होने खुद को संत गोषित कर दिया और बन गए निर्मल बाबा। उसके बाद निर्मल दरबार का आरंभ किया। इसमें वो लोगो के समस्या के आधार पर अजीबों गरीब समाधान बताते थे। कई सारे लोग इनके द्वारा ठगी के शिकार हुए।

2. स्वामी नित्यानंद (Swami Nityanand)

भारत के टॉप विवादित बाबा

भारत के टॉप विवादित बाबा – बंगलौर-मैसूर हाईवे पर स्वामी जी अपना आश्रम चलते है। यह विवादों में अपने सेक्स स्कैंडल के कारन घिरे। इस स्कैंडल में स्वामी नित्यानंद दक्षिण भारत की अभिनेत्री रंजीता के साथ आपत्तिजनक स्थिति में दिखाई दिए थे। इस स्कैंडल के बाद समर्थकों ने काफी हंगामा भी किया था।

3. आसाराम बापू (Asaram Bapu)

भारत के टॉप विवादित बाबा

भारत के टॉप विवादित बाबा – आसाराम बापू अभी जेल में है। क्यूंकि इन्होने नाबालिक लड़की के साथ बलात्कार किया था। इसके अलावा इनपे और भी कई गंभीर आरोप है। जैसे – जमीन कब्ज़ा करना, हत्या का प्रयास और तंत्र-मंत्र के लिए बच्चों की हत्या करना इत्यादि।

4. ओशो रजनीश (Osho Rajnish)

Top Controversial Babas of India

भारत के टॉप विवादित बाबा – ओशो रजनीश सभी धर्मों का खंडन करते थे। इन्होने अपना अलग ही पंथ चले था। इस पंथ को अमेरिकोयों में पसंद भी किया था। इन पर आश्रम के अमेरिकी समर्थकों की हत्या की साजिश रचने के आरोप है। यह संभोग से समाधि जैसी पुस्तक लिखकर चर्चा और विवादों में आये।

5. राधे माँ (Radhe Maa)

Top Controversial Babas of India

भारत के टॉप विवादित बाबा – इनका जीवन भी विवादों से घिरा रहा है। अभी हाल में ही इन पर खूब हंगामा हुआ था। राधे माँ का असली नाम सुखविंदर कौर है। अभी हाल में ही अभिनेत्री डॉली बिंद्रा में यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। इससे पहले दहेज़ उत्पीड़न का आरोप लगाया गया था।

6. स्वामी भिमानंद (Swami Bhimanand)

Top Controversial Babas of India

Top Controversial Babas of India – यह खुद को साईं बाबा का शिष्य बताते है। इन पर भी सेक्स रैकेट चलाने जैसे आरोप लग चुके है। स्वामी भिमानंद को 1997 में गिरफ्तार किया गया था। यह गिरफ्तारी लाजपत नगर में हुई थी। यह भी दुसरे बाबाओं की तरह करोड़पति है।

7. सत्य साईं बाबा (Satya Sai Baba)

भारत के टॉप विवादित बाबा

Top Controversial Babas of India – यह अपने आपको शिरडी के साईं बाबा का अवतार बताते है। सत्य साईं बाबा भी पुरे जीवन विवादों में घिरे रहे थे। इनके द्वारा लगभग 126 देशों में शाखा खोले हुए है।

8. चंद्रास्वामी (Chandraswami)

भारत के टॉप विवादित बाबा

Top Controversial Babas of India – यह बाबा भी टॉप हस्तियों में शामिल थे। पहले यह एक मामूली से कर्मचारी थे। उसके बाद यह तांत्रिक के रूप में विख्यात हुए। इन पर आरोप है की इनके सम्बन्ध आर्म्स डीलर अदनान खगोशी के साथ है। जब चंद्रास्वामी के आश्रम में इनकम टैक्स की रेड पड़ी, तो लगभग 11 मिलियन डॉलर के ओरिजिनल ड्राफ्ट मिले थे। जो की अदनान खगोशी के थे।

9. बाबा रामपाल (Baba Rampal)

भारत के टॉप विवादित बाबा

Top Controversial Babas of India – रामपाल बाबा पर भी खूब हंगामा हुआ था। इनपर आरोप था की यह बच्चों और महिलाओं को अपने आश्रम में कैद करके रखते थे। 2006 में इन्होने अपने समर्थकों के जरिये एक गाँव में गोली चलवाई थी। इस गोली कांड में एक व्यक्ति की मौत भी हुई थी। बाबा रामपाल पर ठगी के भी आरोप लगे है। फिलहाल अभी ये जेल में है।

10. बाबा गुरमीत राम रहीम (Baba Gurmeet Ram Rahim)

भारत के टॉप विवादित बाबा

Top Controversial Babas of India – अभी कुछ दिनों पहले इनपर भी खूब हंगामा हुआ। आश्रम में रह रहे लोगो की नसबंदी करने जैसे आरोप लगते रहे है। फिलहाल बाबा जेल में है और इनकों 20 साल की सजा हुई है। बाबा राम रहीम को 20 साल की सजा 2 बलात्कार मामले में मिली है।

इन जैसे बाबा धर्म की आड़ में न सिर्फ करोड़ो रूपये बनाते है। उसके साथ-साथ गैर कानूनी काम भी करते है। और भक्तों की श्रद्धा के साथ खिलवाड़ करते है। गलती हमारी भी है की हम सभी आँख मूंद कर इन बाबाओं या धर्म गुरुओं पर विश्वास कर लेते है।

भारत के टॉप विवादित बाबा

|Thank You|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

It is main inner container footer text