10 Best WordPress Plugins List in Hindi / Urdu

Top 10 WordPress Plugins List in Hindi – Editor Choice

Best WordPress Plugins List आज इस लेख में WordPress की Best Plugins के बारे में जानेंगे। ज्यादातर लोगों की पहली पसंद वर्डप्रेस होती है। क्यूंकि आपको यहाँ पर लाखों बेहतरीन काम के Plugins मिल जाते है। सबसे बड़ी बात इन प्लगइन का इस्तेमाल आप मुफ्त में कर सकते है। इसीलिए अधिकतर लोग wordpress पर Blog बनाना पसंद करते है।



Top WordPress Plugins List wordpress में ढेर सारे plugin उपलब्ध है। अब जाहिर सी बात है कई सारे बेकार प्लगइन भी होंगे। आज हम यहाँ कुछ बेहतरीन plugins के बारें बताएँगे। जिससे आपका काम बहुत ही आसान हो जायेगा। तो चलिए जानते है – Best Editor Choice WordPress Plugins in Hindi.

10 Useful WordPress Plugins in Hindi

10 Best wordpress plugins

यह भी जरुर पढ़े: Run Android Apps on Computer

10 Best wordpress plugins in hindi / urdu

1. Jetpack by WordPress.com

Best wordpress plugins in hindi यह बहुत ही बेहतरीन Plugin है। Jetpack plugin को लगभग 1 मिलियन से भी ज्यादा लोगो ने Active Installs किया है। इसमें आपको कई तरह की सुविधा मिलती है। यह wordpress की ही parent company है। Jetpack के जरिये अपने self-hosted wordpress blog को wordpress.com से add कर सकते हो।



यह प्लगइन सुरक्षा के लिहाज से बहुत ही महत्वपूर्ण है। यह आपके ब्लॉग को सुरक्षा तो करता ही है। उसके साथ साथ आप ब्लॉग का Site Stats भी देख सकते है। किस post पर कितने view मिले, सब आप देख सकते हो। आप इस प्लगइन के मदद से Social Sharing भी कर सकते है।

2. Akismet Best Wordpres Plugins

Top WordPress Plugin in Hindi यह एक उम्दा प्लगइन है। Akismet Plugin को भी लगभग 1 मिलियन लोगों Active Installs किया है। यह भी wordpress के parent company के द्वरा बनाया गया plugin है। इस प्लगइन के मुख्य काम spam comments को पहचानना और अलग रख देना। एक ब्लॉगर के लिए spam comments पर नियंत्रण करना बहुत ही मुश्किल काम है। लेकिन Akismet plugin बेहतरीन तरीके से अपना काम करता है।

यह प्लगइन खुद ब खुद स्पैम कमेंट को filter करके अलग list में डाल देता है। अलग list में डाला हुआ spam comment को आपने delete नहीं किया तो 15 दिनों में स्वत: delete हो जायेगा।

यह भी जरुर पढ़े: Akismet WordPress Plugin Configuration kaise karte hai

10 Best WordPress Plugins in hindi or urdu



10 Top WordPress Plugin in Hindi / Urdu

3. W3 Total Cache Best WordPress Plugins

Best WordPress Plugins साधारण भाषा में समझें तो यह प्लगइन आपके ब्लॉग की स्पीड को बढ़ाता है। हम सभी अपने ब्लॉग में कई तरह के प्लगइन का इस्तेमाल करते है। Plugins की वजह से हम अपनी साईट को बेहतर बनाने की कोशिश करते है। लेकिन इन plugins को वजह से साईट slow हो जाती है। यह किसी भी ब्लॉग के लिए अच्छी बात नहीं है।



W3 Toatal Cache plugin की मदद से आप अपने ब्लॉग के load time को बेहतर कर सकते हो। यह plugin html file को generate करता है। जिससे ब्लॉग या वेबसाइट की speed अच्छी हो जाती है। इसे आप Cloudflare के साथ भी जोड़ सकते है।

4. WP Smush Best WordPress Plugins

Top WordPress Plugin in Hindi किसी भी ब्लॉग में Image की वजह से loading time पर असर पड़ता है। अगर आपके ब्लॉग का loading time बुरा है, तो Image के size का अहम किरदार हो सकता है। इसलिए कम size के image का उपयोग करें।



WP Smush Plugin के जरिये image के size को compress कर सकते है। जिससे आपके ब्लॉग का load time अच्छा होगा। तो आप इस प्लगइन के उपयोग जरुर करें।

इसे भी अवश्य पढ़े:

NEXT

best wordpress plugins in hindi, top wordpress plugin, 10 उपयोगी वर्डप्रेस प्लगइन, 10 useful plugins,

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *