Akismet WordPress Plugin Configuration in Hindi / Urdu

/
/
539 Views

Akismet WordPress Plugin Configuration kaise karte hai

Akismet WordPress Plugin kya hai – आज इस लेख में Akismet WordPress Plugin को Configure करने के बारे में जानेंगे। अगर आपका ब्लॉग वर्डप्रेस पर है। फिर यह प्लगइन आपके बहुत ही काम का है। यह वर्डप्रेस की ही एक Parent Company है। इस प्लगइन का काम Spam Comment को Filter करना होता है। wordpress इस्तेमाल करने वालों के लिए Spam Comment को रोकना बहुत ही मुश्किल होता है।



Spam protection जब हम WordPress को install करते है। तब कुछ Plugin WordPress के install हो जाते है। उनमे से एक Akisment Plugin है। सभी WordPress को इस्तेमाल करने वालों के लिए Akismet Plugin बेहद जरुरी है। यह malicious login को भी ब्लाक करने में मदद करता है। इस प्लगइन के इस्तेमाल आप मुफ्त में कर सकते हो। वैसे इस प्लगइन का Premium Version भी है। इस प्लगइन को लगभग 1 मिलियन लोगों ने active किया हुआ है।

Akismet WordPress Plugin

यह जरुर पढ़े: WordPress Appearance Editor Missing in Hindi

Akismet WordPress Plugin Configruation in Hindi

Step 1



यह Plugin WordPress के साथ Pre install होता है। अब इसे plugin को active कर लीजिये। उसके बाद अब Activate your Akismet account पर क्लिक करें। उसके बाद Get your API key पर क्लिक करें। अब यह आपको Akismet की official website पर ले जायेगा।

Akismet WordPress Plugin configure

Step 2



अब official website पर Get an Akismet API key का option होगा। उस option पर क्लिक करें। अब इस वेबसाइट में एक अकाउंट बनाना होगा। Email Address, Username और Password डालकर Sign up कर लीजिये। अगर आपका अकाउंट wordpress.com में पहले से बना हुआ है। तब आपको उस अकाउंट में Sign in करना होगा।

Akismet WordPress Plugin Configuration

Step 3



Sign up करते ही आपके सामने कुछ option नजर आएगा। जैसे Personal, Business और Enterprise. आपको Personal के Sign up बटन पर क्लिक करना है।

Akismet Plugin configure

Step 4

इसे भी पढ़े: WordPress Backup in Hindi

अब आपके सामने एक जो पेज खुलेगा। उसमे Personal blog access के निचे एक स्लाइडर होगा। उस स्लाइडर को 0$/year पर लाना है। उसके बाद First name और Last name टाइप करना है। फिर CONTINUE पर क्लिक करें। अब आपको API key मिल जायेगा। उस Key को कॉपी कर लीजिये।

Akismet Plugin

Step 5

यह भी जरुर पढ़े: All Bank Toll Free Number in Hindi

अब अपने WordPress के Dashboard में जाइये। फिर Manually enter an API key में कॉपी किया हुआ कोड पेस्ट करे और use this key पर क्लिक करें।

Akismet

How to Stop Spam Comment in wordpress in Hindi



यह भी अवश्य पढ़े: List of Temporary Email Service in Hindi

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

1 Comments

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

It is main inner container footer text