BHIM App kya hai | भीम एप्प क्या है | What is BHIM App

What is BHIM App and How to use it in Hindi / Urdu

What is BHIM App in Hindi – आज इस लेख भीम एप्प के बारे में जानेंगे। भारत में आज के समय में Digital Payment को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसीलिए भारत सरकार ने BHIM App को लॉन्च किया है। यह एप्प भारत के प्रधानमंत्री द्वारा 31 दिसम्बर को लॉन्च किया गया था। यह एप्प यूपीआई के जरिये तुरंत भुगतान की मुहैया कराता है। यह एप्प अभी सिर्फ एंड्राइड प्लेटफार्म पर उपलब्ध है। और जल्द ही IOS प्लेटफार्म पर उपलब्ध हो जायेगा। BHIM का full From है –



Bharat Interface for Money

BHIM APP in Hindi इस एप्प को लॉन्च करने का मकसद कैशलेस इकॉनमी को बढावा देना है। यह एप्प UPI यानी Unified Payment Interface पर कार्य करता है। BHIM App अन्य Digital Payment App के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित है। भीम एप्प बाकि सब एप्प से इसीलिए खास है, की इसे बिना इन्टरनेट के भी इस्तेमाल कर सकते है।



BHIM App Detail in Hindi – भीम एप्प के बारे में जानकारी

BHIM Appभीम एप्प क्या है इस एप्प को NPCI यानी National Payment Corporation of India ने बनाया है। यह एप्प निशुल्क है। सबसे बड़ी बात इस एप्प की यह है की इससे लेन-देन करने में कोई शुल्क नहीं लगता है। लेकिन हो सकता है की बैंक IMPS या UPI ट्रान्सफर फ़ीस लें।



BHIM App in Hindi अगर आपके पास इन्टरनेट कनेक्शन नहीं है। तो घबराइए नहीं आप ऑफलाइन भी इसका उपयोग कर सकते है। अपने फ़ोन में *99# डायल करके लेने-देन कर सकते है। लेकिन ध्यान रहे की आपका मोबाइल नंबर बैंक खाता से रजिस्टर होना चाहिए। भीम एप्प अभी अग्रेजी और हिंदी भाषा में उपलब्ध है। लेकिन अब यह अन्य क्षेत्रीय भाषा में भी उपलब्ध है। जैसे – बंगाली, गुजरती, उड़िया, तेलुगु, तमिल, कन्नड़ और मलयालम इत्यादि।

इसे भी अवश्य पढ़े:

How to use BHIM App step by step in Hindi / Urdu

Step 1

सबसे पहले अपने एंड्राइड फ़ोन के Play Store में जाइये। अब BHIM एप्प को Search करके Download का लीजिये। जब डाउनलोड होने के बाद एप्प को Open करें।

Step 2



Open होने के बाद यह एप्प आपसे भाषा का विकल्प चुनने को कहेंगा। आप अपनी इच्छा के अनुशार कोई भी एक भाषा का चयन कर लीजिये। उसके बाद आपको एक Welcome मेसेज मिलगा। फिर NEXT पर क्लिक करें। उसके बाद आपको BHIM App की कुछ जानकारी आपके सामने दिखेगी। आपको NEXT पर क्लिक करना है।

Step 3

अब आपके सामने Mobile Number Verification का Sreen आएगा। आपको LET’S GET STARTED पर क्लिक करना है। अब यह एप्प आपके फ़ोन नंबर को Access करेगा और Verification करेगा।

Bhim App in Hindi

Step 4



वेरिफिकेशन होने के बाद आपको चार अंको का Password Set करना है। फिर आपको अपना बैंक सेलेक्ट करना है। याद रहे मोबाइल नंबर वही देना है, जो बैंक खाता के लिए दिया गया है। अब आप इस BHIM App की मदद से पैसे का लेन-देन कर सकते है।

cashless BHIM APP

BHIM App इन बैंक के साथ जुड़ा है

1. Allahabad Bank
2. Andhra Bank
3. Axis Bank Ltd
4. Bank of Baroda
5. Bank of India
6. Bank of Maharashtra
7. Canara Bank
8. Catholic Syrian Bank
9. Central Bank of India
10. DCB Bank Ltd
11. Dena Bank
12. Federal Bank
13. HDFC BANK LTD
14. ICICI Bank
15. IDBI Bank Limited



16. IDFC Bank
17. Indian Bank
18. Indian Overseas Bank
19. INDUSIND BANK
20. Karnataka Bank
21. Karur Vysya Bank
22. Kotak Mahindra Bank
23. Oriental Bank
24. Punjab National Bank
25. RBL
26. South Indian Bank
27. Standard Chartered
28. State Bank of India
29. Syndicate Bank
30. TJSB
31. UCO Bank
32. Union Bank of India
33. United Bank of India
34. Vijaya Bank
35. Yes Bank Ltd
36. City Union Bank

यह भी पढ़े: Best Android Apps to Make Money Online in Hindi

modi mobile, narendra modi mobile app, mygov app, pm app, narendra modi schemes, bhim app in hindi, cashless bhim apps,

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *