Diet Chart in Hindi – मोटापा घटाने के उपाय

/
/
189 Views

Diet Chart in Hindi – वजन बढ़ने से समस्त विश्वभर के लोग परेशान है। हर घर में कोई न कोई वजन बढ़ने की समस्या से परेशान है। आज इस लेख में वेट लॉस डाइट के बारें में जानेंगे। वजन घटने या बढ़ने में खान-पान का अहम किरदार होता है। जिन व्यक्तियों को अपना वजन कम करना होता है। उन लोगो को विशेष डाइट की आवश्यकता होती है।

बढ़े हुए वजन को नियंत्रण में करना एक बेहद मुश्किल भरा काम होता है। जरुरी नहीं है की जिनका वजन बढ़ा हुआ है, वही व्यक्ति डाइट प्लान को अपनाये। बल्कि वो लोग भी अपना सकते है जो फिट और स्लिम रहना चाहते है। कुछ लोग वजन कम करने के लिए दिनभर में 1 बार भोजन करते है। जिससे उनका वजन घटता तो नहीं है, बल्कि वजन बढ़ जाता है। उसके साथ-साथ गैस जैसी बिमारियों के भी शिकार हो जाते है।

Diet Chart in Hindi – एक बार ज्यादा भोजन करने के बजाये थोड़ी-थोड़ी देर में थोड़ा-थोड़ा भोजन करें। दिन में 3 बार भोजन अवश्य करें। उसके साथ-साथ अपने भोजन में पोषक तत्वों को शामिल करें। मौसमी सब्जी और फल का भी उपयोग अवश्य करें। रात का भोजन हल्का और जल्दी पचने वाला लें। रात का भोजन सोने से लगभग 2 घंटे पहले सेवन करें। तो चलिए विस्तृत रूप से जानते है Weight Loss Diet Chart in Hindi के बारे में।

Diet Chart in Hindi – मोटापा घटाने के उपाय

Diet Chart in Hindi

भोजन करना बिलकुल नहीं छोड़े – Diet Chart in Hindi

अगर आप अपना वजन को कम करना चाहते है। तो दिन में लगभग 3 बार भोजन सेवन अवश्य करें। उदाहरण के तौर पर यह मान लें की आपने नास्ता किया और दिन का भोजन नहीं किया। अब आप जब रात में भोजन करोगे, तो ज्यादा खाओगे। यह किसी भी तरीके से आपके लिए सही नहीं है। इसीलिए एक टाइम ज्यादा खाने के बजाये 3 से 4 टाइम थोड़ा-थोड़ा खाए।

नाश्ता को अहमियत दें – Diet Chart in Hindi

अक्सर लोगो को देखा गया है की वह नाश्ता को अहमियत नहीं देते है। खासकर जो लोग अपना वजन कम करना चाहते है, वो लोग नाश्ता करते ही नहीं है। हमारे शरीर को ऊर्जा की आवश्यकता होती है। जिसके लिए नाश्ता करना बेहद जरुरी होता है।

दोपहर का भोजन कैसा हो – Diet Chart in Hindi

लंच में आप छिलके वाली दाल, चावल, रोटी हरी सब्जी और हरी चटनी इत्यादि का सेवन करें। साथ ही साथ छाछ या दही का सेवन करना ना भूले। हमेशा भूख से थोड़ी कम ही खाने का प्रयास करें। कोशिश करें की कम खाए लेकिन उसे ज्यादा पचाए। जब भी भोजन करें, अच्छे से चबाकर करें।

रात का भोजन जल्दी करें – Diet Chart in Hindi

जैसा की मैंने आपको पहले भी बताया है की रात का भोजन सोने से कम से कम 2 घंटे पहले करना चाहिए। साथ ही साथ रात का आहार ऐसा ले, जो जल्दी हल्का और तुरंत पचने वाला हो। रात्री आहार में चावल, दाल और राजमा का सेवन करने से बचें।

पानी भरपूर मात्रा में पिए – Diet Chart in Hindi

एक व्यक्ति को दिनभर में कम से कम 4 लीटर पानी पीना चाहिए। अगर आप अपना वजन नियंत्रण करना चाहते है। तो भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें। पानी भूख को कम करता ही है साथ ही साथ कब्ज जैसी बीमारी से भी बचाता है। उसके साथ-साथ पानी शरीर से विषेले तत्वों को भी निकालता है। पानी के अलावा आप जूस, नारियल पानी, छाछ और निम्बू पानी इत्यादि का भी सेवन करें।

अन्य बातें – Diet Chart in Hindi

बिना फैट वाले डेयरी उत्पाद का सेवन करें। टोंड दूध का उपयोग करें, क्यूंकि इसमें फैट नहीं रहता है। इसके अलावा मौसमी फलों और सब्जियों पर विशेष ध्यान दीजिये। और हो सकते तो जूस के बजाये खड़े फल खाने का प्रयास करें। आपको अत्यंत लाभ मिलेगा।

यह भी अवश्य पढ़े : Gharelu Nuskhe for Weight Loss in Hindi

उम्मीद है Diet Chart in Hindi लेख आपको उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|Thank You|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

It is main inner container footer text