गर्म पानी पीने के फायदे – Drinking Hot Water Benefits

/
/
431 Views

Drinking Hot Water Benefits in Hindi – आज इस लेख में गर्म पानी पीने अनोखे फायदे के बारें में जानेंगे। पानी को जीवन के रूप में दर्शाया गया है। पानी शरीर के लिए बहुत जरुरी है। शरीर का लगभग 60% भाग पानी से भरा हुआ है। गर्म यानी गुनगुना पानी किसी औषधि से कम नहीं है। यह सेहत के लिए लाभकारी होता है।

पानी हमारी स्किन में नमी बनाये रखता है। यह शरीर के तापमान को भी संतुलित रखता है। पानी न सिर्फ प्यास को बुझाता है, बल्कि यह शरीर सभी कार्यों के लिए फायदेमंद होता है। सभी डॉक्टर प्रतिदिन लगभग 8 से 10 गिलास पानी पीने की सलाह देते है। गुनगुना पानी (Warm Water) सेहत के लिए खजाने के समान है।

गर्म पानी पीने के फायदे – Drinking Hot Water Benefits

Drinking Hot water Benefits

1. यह वजन कम करने में सहायक होता है। पानी पिने से आपका पेट भरा-भरा लगेगा। जिससे खाने की इच्छा कम हो जाएगी। जिससे काफी हद तक आपकी कैलोरी नियंत्रण में रहेगी। इसके अलावा रोजाना warm water में नीबू का रस और शहद मिलाकर पीजिये। आपको अत्यंत फायदा होगा।

2. अगर रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत नहीं है। तब शरीर छोटे-छोटे रोगों से लड़ने में सक्षम नहीं होता है। इसीलिए शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना बेहद जरुरी है। गर्म पानी इसमें आपकी मदद कर सकता है। 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 निम्बू निचोड़ कर पीजिये। ऐसा रोजाना करें, लाभ मिलेगा। इससे शरीर को जरुरी विटामिन सी मिलता है। जो प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने के साथ-साथ PH Level को भी सही रखता है।

3. मासिक चक्र के समय लड़कियों में पेट दर्द की समस्या होती है। उस दौरान गर्म पानी (Warm water) पीने से आराम मिलेगा। गुनगुना पानी मांसपेशियों के खिचाव को कम करने का काम करता है। जिससे आप राहत महशुश करेंगे।

4. कई लोगो को भूख न लगने की बीमारी होती है। इस स्थिति में गर्म पानी बहुत ही फायदेमंद होता है। सबसे पहले गुनगुना 1 गिलास लीजिये। अब उसमें निम्बू का रस, नमक और काली मिर्च पाउडर मिलाकर पीजिये। इससे पेट खालीपन महशुश करेंगा।

5. हर घर में कोई न कोई कब्ज की समस्या से परेशान है। कब्ज की समस्या होने के लिए एक कारण है, शरीर में पानी की कमी का होना है। सुबह-सुबह प्रतिदिन गुनगुना पानी पीजिये। जिससे फ़ूड पार्टिकल्स टूट जायेगा। और मल आसानी से बाहर निकल जायेगा।

Drinking Hot Water Benefits in Hindi – गर्म पानी पीने के 21 फायदे

6. त्वचा की विभिन्न समस्या में गर्म पानी पीने से लाभ मिलता है। प्रतिदिन आप गर्म पानी (warm water) का सेवन करें। यह उन टोक्सिन को निकालता है। जिसकी वजह से चेहरे पर काले धब्बे आने लगते है। गुनगुना पानी पीने से त्वचा में निखार आएगा।

7. कई लोगों को मूत्र सम्बन्धी रोग होता है। सुबह-सुबह खाली पेट गर्म पानी का सेवन रोजाना करें। ऐसा करने से मूत्र से जुड़े रोग से छुटकारा मिल जायेगा।

8. यह थकान के लिए रामबाण इलाज है। जो लोग दिनभर कड़ी मेहनत करते है। उन्हें गर्म पानी (Warm Water) का सेवन करना चाहिए। इससे आप हल्कापन महशुश करेंगे। और आपकी थकान भी दूर हो जाएगी। इसीलिए रोजाना गुनगुने पानी का सेवन करें। इससे आप तरोताजा महसूस करेंगे। इसके अलावा गुनगुने पानी नहाये। इससे भी आपकी थकान मिट जाएगी।

9. यह शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ को बाहर निकालने का कार्य करता है। यह विषैले पदार्थ मूत्र मार्ग अथवा पसीने के द्वारा बाहर निकलता है। इसीलिए रोजाना गर्म पानी का सेवन करें। आप चाहे तो इसमें निम्बू और शहद भी मिला सकते है। आपको अत्यंत लाभ मिलेगा।

10. बिमारियों में बुखार का होना आम बात है। बुखार में रोगी को पीने के लिए ठंडा पानी नहीं देना चाहिए। रोगी को गुनगुना पानी पीने को दें।

Drinking Hot Water Benefits in Hindi

11. गर्म पानी दर्द से राहत दिलाता है। गुनगुने पानी पीने से दर्द में कमी आ जाती है। क्यूंकि यह मांसपेशियों के रक्त प्रवाह को बढ़ा देता है। इसके साथ-साथ मसल्स के दर्द में गर्म पानी का सेक करने से भी फायदा होता है।

एक निवेदन – इस ब्लॉग में दिए गए सभी लेख को, लोगो के अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी रोग में इन उपायों को अजमाने से पहले चिकित्सक (Doctor) की सलाह जरुर लें। ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग www.onlinehindisolution.com की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

|Thank You|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

It is main inner container footer text