Hair Fall Treatment in Hindi – बालों का झड़ना

/
/
115 Views

Hair Fall Treatment at Home In Hindi

Hair Fall Treatment in Hindi –  बालों का झड़ना / गिरना, इस समस्या से पुरे विश्व के लोग परेशान है। मर्द हो या औरत सभी चाहते है की उनके बाल मजबूत और घने हो। आज के समय में युवा वर्ग के लोगो में बाल गिरने की समस्या ज्यादा देखी जा रही है। कहा ये जाता है, की प्रतिदिन लगभग 100 बाल का झड़ना आम बात है। लेकिन जब हद से ज्यादा Hair Loss होने लगे, तब आप अपनी बालों के प्रति सचेत हो जाइये। लगातार बाल झड़ने / Hair Fall की समस्या से लोग तनाव में आ जाते है।

असंतुलित खान पान और असंतुलित दिनचर्या आदि बाल गिरने के कारन है। अपने बालों का खास ख्याल रखे। घरेलु उपाय अपनाकर आप अपने बालों का गिरने / Hair Loss को रोक सकते है। बालों को सही पोषण दे ताकि आपके बालों का गिरना या Hair Fall बंद हो जाये। Hair Fall Treatment in Hindi.

Hair Loss Causes in Hindi – बाल गिरने के कारण

  1. Hair Loss Causes and Remedies in Hindi “अनुवांशिकता” के कारण भी बाल झड़ते है। कहने का मतलब है की अगर परिवार के लोग या आपके पूर्वजों में बाल झड़ने की समस्या हो तो आपको भी हो सकती है। इसे ही “Male Patterned Baldness” कहते है।
  2. हार्मोनल चेंज के कारण भी बाल झाड़ते है। कहने का मतलब है की शारीर में रासायनिक परिवर्तन के कारण Hair Loss की समस्या बढ़ जाती है।
  3. हमारे गलत खान पान और दिनचर्या की वजह से भी Hair Fall होता है।
  4. बालों का सही से देखभाल न करना भी एक कारण है। बालों तेल न लगाना या बलों की सफाई न करना।
  5. गभीर रोग होने के कारण भी Hair Loss होने लगता है।
  6. कलर करने से भी बाल गिरते है। चुकी हेयर कलर में केमिकल होता है, जो बालों के लिए नुक्शंदेह होता है।
  7. बालों में अगर रुसी हो जाये, तो उसकी वजह से भी Hair Fall की समस्या होती है।
  8. तनाव की वजह से भी Hair Loss याबाल झड़ता है।

बालों का झड़ना – Hair Fall Treatment in Hindi

Hair Fall Treatment in Hindi

1. Hair Fall Treatment at Home in Hindi – अपने बालों में दही लगाये। दही कम से कम नहाने से आधा घंटा पहले लगाये। इससे आपकी बाल गिरने की समस्या से छुटकारा मिलेगी। दही और नीबू रस मिलाकर लगाये इससे आपकी रुसी भी खत्म होगी।

2. Hair Loss में आप अपनेबालों में अंडा लगाये आपको लाभ मिलेगा। नहाने से लगभग 45 मिनट पहले लगाये इससे आपके बालों में पोषण मिलेगा।

3. Home Remedies for Hair Fall in Hindi आप शुद्ध एलो वेरा से अपने बालों में मालिश करे, और दो घंटे बाद गुनगुने पानी से धो ले। इससे आपकी बालों को मजबूती मिलेगी।

4. “Hair Fall Treatment in Hindi” अपने आहार को संतुलित करे। अपने भोजन में हाई प्रोटीन युक्त आहार शामिल करे।

5. बालों में शैम्पू करने से पहले नारियल तेल से मसाज करे।

6. Home Remedies for Hair Loss in Hindi आंवला एक अच्छा विकल्प है। आप अपने बालों को मजबूत रखना चाहते है, तो प्रतिदिन आंवला का सेवन करे। आंवले को अपने बालो में लगाये, आपको लाभ मिलेगा।

Hair Fall Treatment in Hindi

7. प्याज का रस लगाने बालों का गिरना या Hair Loss  कम होता है। इसमें “सल्फर” पाया जाता है, जो आपकी बालों में कोलेजन की मात्रा को बढाने में मदद करता है। हफ्ते में दो बार प्याज का रस अपने बालों में लगा सकते है।

8. “Hair Fall Treatment in Hindi” अदरक में भी “सल्फर” पाया जाता है। आप अदरक की कुछ कलियों को पिस ले और उसे नारियल तेल में डालकर थोड़ी देर पकाये फिर ठंडा कर के अपने बालों में अच्छे से लगाये।

9. Hair Loss Remedies in Hindi अपने बालों को मजबूत और सुन्दर बनाने के लिए आप नीम का इस्तेमाल कर सकते है। नीम एक अच्छा “एंटीसेप्टिक” है। कुछ नीम पत्ते को पानी में उबले जब तक पानी आधा न हो जाये, और इसका पानी हरा न हो इसे ठंडा करके जड़ो में लगाये। आपको इससे फायदा होगा।

10. “Hair Loss Causes and Remedies in Hindi” रोज आप व्यायाम करे और हो सके तो योग करे। इससे आपकी रक्त संचार अच्छी होगी और आपके बाल अच्छे होंगे।

Hair Loss Treatment in Hindi – हेयर लोस ट्रीटमेंट

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

एक निवेदन – इस लेख को, लोगो के अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी रोग में इन उपायों को अजमाने से पहले चिकित्सक (Doctor) की सलाह जरुर लें। ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग या एडमिन की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

It is main inner container footer text