How to Hide WP Admin Login Panel in Hindi or Urdu

Hide WP Admin login php Page for Secure WP Admin Panel in Hindi

Hide wp Admin Log in Panel in Hindi आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की WordPress ज्यादा सुरक्षित कैसे करे। जैसा की हम जानते है, ब्लागस्पाट और वर्डप्रेस में सुरक्षा के लिहाज से अगर बात किया जाये तो ब्लागस्पाट की सुरक्षा लाजवाब है। वर्डप्रेस की सुरक्षा कुछ खास नहीं है, या ऐसे कहे तो WordPress की Security राम भरोसे है। वर्डप्रेस की कुछ खासियत है, तो इसकी कुछ खामियां भी है। मेरे ख्याल से खामी सिर्फ एक है और वो है सुरक्षा।




आज इस आर्टिकल में जानेंगे, की कैसे आप अपने एडमिन पैनल को बाकि लोगो से सुरक्षित रख सकते है। जैसा की आप सभी को पता है की किसी भी डोमेन की लोग इन पैनल में जाने के लिए www.example.com/wp-admin टाइप करना होता है। ये सेटिंग By Default रहती है। इससे किसी भी व्यक्ति के लिए आपका वर्डप्रेस एडमिन पैनल खोलना बहुत ही आसान होता है। इससे आपकी Admin Panel को हैक भी किया जा सकता है। जो आपके लिए अच्छा नहीं होगा।




iThemes Security Plugins जिससे आपका WP Admin Log in Panel Hide हो जायेगा। मेरे कहने का मतलब है, की इस plugins के जरिये आपका एडमिन लोग इन पैनल सिर्फ आपको ही नजर आएगा। कोई और व्यक्ति अगर आपके एडमिन पैनल में जाना चाहे तो उसे 404 का error नजर आएगा। अब समस्या ये है की ज्यादा 404 का Error आना आपके ब्लॉग या वेबसाइट के लिए अच्छा नहीं है। आप घबराइए नहीं 404 Error का हल करने के लिए आपको All 404 Redirect to Homepage Plugins का इस्तेमाल करना होगा। How to Hide wp Admin Log in Panel in Hindi.

How to Secure or Hide WP Admin Login Panel step by step in Hindi




सबसे पहले अपने अकाउंट में log in हो जाइये। अब Plugins पर क्लिक करे, फिर Add New पर क्लिक करे। अब Search Box में All 404 Redirect to Homepage Plugins टाइप करे और इसे इंस्टाल कर ले। इस plugins में कोई सेटिंग नहीं करनी है, ये plugins इंस्टाल करते ही अपना काम करने लगता है।

अब आप iThemes Security Plugins सर्च करे और इसे इंस्टाल कर ले। Plugins इंस्टाल होने के बाद आप Security पर क्लिक करे। उसके बाद Setting पर क्लिक करे।

Hide WP Admin



फिर निचे आपको Hide Login Area का Option होगा। उसमे आपको Enable the hide backend feature को Check करना है। फिर Login Slug में आप अपने पसंद के word टाइप करना है। याद रहे ये जो word आप टाइप करेंगे, ये wp-admin की जगह होगा। जैसा की फोटो में दिखाया गया है। Login Slug में  nice शब्द टाइप किया गया है। आपको nice की जगह अपने पसंद के शब्द टाइप करने है। जब ये सारी प्रक्रिया आप पूरी कर लेंगे, तो आपका wp admin login panel www.example.com/wp-admin की जगह www.example.com/nice में बदल जायेगा।

 Hide WP Admin

 

|धन्यवाद|

No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *