How to Use CloudFlare CDN in Hindi

What is CDN (Content Delivery Network) in Hindi 

CDN यानी Content Delivery Network. CDN से कहने का मतलब यह है की ये कंटेंट की डिलीवर करता है, क्लाउड सर्वर के जरिये। जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट का Load Time काफी अच्छा यानी तेज हो जायेगा।




Content Delivery Network के जरिये किसी भी ब्राउज़र में आपके वेबपेज की स्पीड बेहतर होती है। इसकी वजह आपकी साईट तेजी से Load होगी। बेहतर पेज स्पीड की वजह से आपके विजिटर या रीडर को आपकी Site Fast Open होगी। इससे आपकी विजिटर की संख्या भी बढेगी।

इसके अलावा CDN (Content Delivery Network) के और भी बहुत सारे फायदे है। वेबसाइट के SEO के लिहाज से CDN का काफी महत्व है। आपकी वेबसाइट या ब्लॉगर के वेबपेज तेजी से खुलेंगे तो आपकी रैंकिंग भी अच्छी होगी। Content Delivery Network आपकी वेबसाइट को सुरक्षा भी देता है। अब इतनी सारी खासियत है, तब इसकी सर्विस के लिए आपको पैसे भी खर्च करने पड़ेंगे …… लेकिन ऐसा नहीं है। CloudFlare एक मशहूर Content Delivery Network है। CloudFlare CDN आपकी वेबसाइट या ब्लॉग काफी हद तक सुरखित रखता है। वैसे CloudFlare का  Paid Version भी है। लेकिन हम यहाँ बात कर रहे है, FREE की तो चलिए देखते है – How to Use CloudFlare CDN in Hindi

How to Use CloudFlare CDN step by step in Hindi

स्टेप 1
सबसे पहले आप CloudFlare की वेबसाइट पर जाये और Sign Up करे। Sign Up करना आसान है।  जब Sign Up हो जाये, तो उसके बाद अपने CloudFlare अकाउंट में Log in हो जाइये।




स्टेप 2
Log in होने के बाद आपको Add Site का option दिखेगा। उस पर क्लिक करे। अब जिस वेबसाइट को Add करना चाहते है, उसका URLs लिखे और Begin Scan पर क्लिक करे।

 How to Use CloudFlare CDN in Hindi

स्टेप 3

How to Use CloudFlare CDN in Hindi
क्लिक करते ही CloudFlare आपकी URLs की C-panel और FTP वगैरह को स्कैन करता है। स्कैन करने में लगभग 60 सेकंड का टाइम लगता है। आपको अब Continue पर क्लिक करना है।




How to Use CloudFlare CDN in Hindi

स्टेप 4
अब आपके URLs से सम्बंधित कुछ डाटा दिखेगा। उसके निचे Continue का बटन होगा, उस पर क्लिक करे।

How to Use CloudFlare CDN Hindi

स्टेप 5
अब जो पेज दिखेगा उसमे आपको प्लान सेलेक्ट करना है। Free Website पर चेक करे। उसके बाद Continue पर क्लिक करे।

How to Use CloudFlare CDN Hindi

स्टेप 6
उसके बाद आपको एक  NameServers दिया जायेगा। उस NameServers को आपके Current NameServers से Change करना है।

How to Use CloudFlare CDN

स्टेप 7

How to Use CloudFlare CDN in Hindi
अब NameServers को Change करने के लिए आप अपने Domain Name के C-Panel में जाइये। अब C -Panel में जाने के बाद वहां आपको NameServers का option नजर आएगा । उस पर क्लिक करे।

How to Use CloudFlare CDN

स्टेप 8




अब अपने Current NameServers को  CloudFlare CDN के  NameServers से बदल ले। अब CloudFlare के अकाउंट में जाये और Continue पर क्लिक करे।

How to Use CloudFlare CDN Hindi

How to Use CloudFlare CDN in Hindi अभी आपको Status Pending नजर आएगा। कुछ टाइम लगेगा Active होने में तो घबराइए नहीं थोडा इंतजार करे। ज्यादा से ज्यादा 24 घंटे लग सकता है।

|धन्यवाद|

No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *