Make a Scroll Box in a WordPress Post in Hindi

How to make a Scroll Box in a WordPress or Blogger Post in Hindi

Make a Scroll Box in a Post Hindi – आज बताया जायेगा की आप अपने वर्डप्रेस या ब्लागस्पाट के ब्लॉग के पोस्ट में स्क्रॉल बॉक्स कैसे जोड़ कर सकते है। जितने भी ब्लॉगर है वो चाहते है, की उनका आर्टिकल सबसे अच्छा हो और दिखने में भी खुबसूरत हो। ब्लॉगर अपनी पोस्ट को सुसज्जित बनाने के लिए नए-नए उपाय का इस्तेमाल करते है। स्क्रॉल बॉक्स को Add करने के बहुत से फायदे है।


How to make a Scroll Box in a Post Hindi – स्क्रॉल बॉक्स के कारण आपका पोस्ट अच्छा दिखने लगता है। बॉक्स की वजह से छोटी सी जगह में काफी लम्बा आर्टिकल लिख सकते है। इसके Scroll के कारण आप अपने पोस्ट में बहुमूल्य स्थान बचा सकते है। Scroll Box उन ब्लॉगर के लिए काफी फायदेमंद होता है, जिनका आर्टिकल बहुत लम्बा होता है। उदहारण के लिए निचे एक स्क्रॉल बॉक्स दिया गया है। आप भी अपने पोस्ट में ऐसा बॉक्स का प्रयोग कर सकते है।


 

 

How to make a Scroll Box in a Post Hindi –

यहाँ इस स्क्रॉल बॉक्स की बात की जा रही है। इस बॉक्स में आप चाहे जितना मर्जी हो सके उतना लम्बा आर्टिकल लिख सकते है। यह बॉक्स का आकर इतना ही बड़ा रहेगा। छोटा सा HTML Code है। जिसके इस्तेमाल से आप अपने वर्डप्रेस पोस्ट में इस प्रकार का बॉक्स जोड़ सकते है। इससे आपका पोस्ट काफी अच्छा नज़र आएगा। आप चाहे तो इस बॉक्स का आकार ज्यादा और कम कर सकते है। इस स्क्रॉल बॉक्स के बैकग्राउंड कलर को बदल भी सकते है। इस बॉक्स की ऊंचाई और लम्बाई अपनी सुविधा अनुशार कर सकते है।

 

 

How to make a Scroll Box in a WordPress Post step by step in Hindi

How to make a Scroll Box in a WordPress Post in Hindi

How to make a Scroll Box in a Post Hindi – जैसा की मैंने पहले भी बताया है की इस स्क्रॉल बॉक्स को आप अपनी सुविधा अनुशार Customize कर सकते है। तो चलिए देखते है की अपने पोस्ट स्क्रॉल बॉक्स को कैसे जोड़े।




Step 1

सबसे पहले अपने अकाउंट में Log In हो जाइये। उसके बाद Add New Post पर क्लिक करे। आप वर्डप्रेस पर है तो Text पर क्लिक करे, और अगर ब्लागस्पाट पर है तो HTML पर क्लिक करे।

Step 2

How to make a Scroll Box in a Post Hindi.
निचे दिया गया कोड को कॉपी करे और उसे पेस्ट कर दे। कोड इस प्रकार है –

<center><div style=”border: 1px solid black; overflow: auto; height: 150px; width: 300px; color: yellow; background-color: grey;”>INSERT TEXT HERE</div></center>

Step 3


How to make a Scroll Box in a Post Hindi – इस स्क्रॉल बॉक्स को अपने आर्टिकल में जहाँ लगाना चाहते है। उस जगह पर यह कोड को पेस्ट कर दे। अब उस स्क्रॉल बॉक्स में आपको जो कुछ भी लिखना है, वो INSERT TEXT HERE की जगह पर लिखे।

आप अपने जरुरत के मुताबिक इस कोड में बदलाव कर सकते है। जैसे – कोई दूसरा कलर बदलना हो या फॉण्ट का कलर बदलना हो। आप इस Scroll Box के Size को आवश्यकता के अनुशार कम या ज्यादा कर सकते है। आशा करते है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो।

|धन्यवाद|

No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *