PMEGP Project in Hindi

/
/
215 Views

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम – PMEGP Project in Hindi

PMEGP Project in Hindi – अच्छे पैसे कमाना हर किसी की चाहते होती है। आप अगर कोई अच्छा बिज़नेस करना चाहते है। तो यह लेख आपके काम का है। कोई भी बिज़नेस शुरू करने के लिए पैसे की आवश्यकता होती है। अगर आपके पास पूंजी नहीं और आप बिज़नेस करना चाहते है, तो घबराइए नहीं। इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

भारत सरकार की तरफ से चलाई जा रही एक योजना है। जिसका नाम “प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम” है। इस कार्यक्रम के तहत आपको लोन मिल सकता है। बस आपको लोन लेने के लिए एक प्लान तैयार करना होगा। जिसमे आपको बिज़नेस शुरू करने की रणनीति समझाना होगा। अरे डरे नहीं, बिज़नेस शुरू करने की रणनीति तैयार करने में सरकार की तरफ से आपकी सहायता की जाएगी।

PMEGP Project in Hindi – प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम बहुत पहले से भारत सरकार ने लागु कर रखा है। लेकिन पहले के समय में इस योजना के तहत लोन के लिए आवेदन करना थोडा मुश्किल था। इसीलिए हाल के समय में भारत सरकार ने कुछ परिवर्तन किये है। जिससे आप अपने लोन के आवेदन का स्टेटस भी देख सकते है।

दो प्रकार के PMEGP Project होते है

pmegp project

PMEGP Project in Hindi – प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत आपको दो तरह के लोन उपलब्ध कराये जाते है। पहला सर्विस सेक्टर और दूसरा मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर। सर्विस सेक्टर के लिए 15 लाख का लोन दिया जाता है और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के लिए 25 लाख का लोन दिया जाता है।

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के नियम क्या है

PMEGP Project in Hindi – इसके तहत कुछ सब्सिडी भी मिलती है। समान्य वर्ग का व्यक्ति जो शहरी क्षेत्र में रहता है, उसे 15 फीसदी की सब्सिडी मिलती है। अगर समान्य वर्ग का व्यक्ति ग्रामीण क्षेत्र में रहता है, तो उसे 25 फीसदी सब्सिडी मिलेगी।

इसी प्रकार अल्पसंख्यक, महिला, दिव्यंगों, पूर्व कर्मचारी, पहाड़ क्षेत्र में रहने वाले और एससी/एसटी वर्ग के लोग जो शहरी क्षेत्र के लिए 25 फीसदी सब्सिडी और ग्रामीण क्षेत्र के लिए 35 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी।

यह भी अवश्य पढ़े : ऑनलाइन पैसा कमाने के 10 बेहतरीन तरीके

आवेदन कौन कर सकता है – सहकारी समिति, स्वयं सहायता समूह, ट्रस्ट, संस्थान से जुड़े लोग और व्यक्तिगत रूप से आवेदन कर सकते है।

उम्मीद है “PMEGP Project in Hindi” लेख आपको उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|Thank You|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

It is main inner container footer text