What is Backlinks | बेकलिंक क्या है | Backlink Kya Hai

/
/
539 Views

Backlinks Kya Hai / बैकलिंक क्या है / What is Backlinks

Backlinks Kya Hai आज इस लेख में बैकलिंक के बारे में जानेंगे। यह Search Engine Optimization के लिहाज से फायदेमंद है। Baclinks एक प्रकार का incoming links है, जो किसी webpage से आता है। किसी भी ब्लॉग के लिए High Quality Backlink बनाना बेहद जरुरी है। अगर आपकी वेबसाइट नयी है, तो कोशिश करें की Good Quality Links बनाने का। पहले के मुकाबले अब बेकलिंक में काफी कुछ बदल गया है।



बैकलिंक वह लिंक है, जो किसी दुसरे वेबपेज से आपके वेबपेज को जोड़ता है।

पहले के समय में Google ज्यादा Backlink वाले ब्लॉग या वेबसाइट को काफी अहमियत देता था। मतलब Low Quality baclink हो या Nofollow Links हो। यह सभी लिंक वेबसाइट की Ranking में बहुत मदद करते थे। पहले के वक़्त में वेबसाइट या ब्लॉग के लिए जितना ज्यादा बैकलिंक बनाया जाता था। Search Engine उस साईट को उतना ही महत्त्व देता था। लेकिन अब बहुत कुछ बदल चूका है।

what is backlinks

अब के समय में Search Engine Optimization में Backlink का नंबर महत्त्व नहीं करता है। बल्कि Links की Quality महत्तव करती है।

यह भी पढ़े: High PR Dofollow Blog Commenting Sites List in Hindi

बैकलिंक से सम्बंधित कुछ शब्दकोष (glossary)

(1). Link Juice
(2). DoFollow Links

(3). NoFollow Links



(4). Anchor Text
(5). Linking Root Domain
(6). Internal Links
(7). Low Quality Links

SEO ke liye Quality Backlinks kyu jaruri hai

1 High Quality Backlinks बनाना 100 Low Quality Backlink बनाने से बेहतर है। High Quality Links से कहने का तात्पर्य High Page Rank से है। High PR से मिले बेकलिंक को सर्च इंजन काफी महत्त्व देता है। गूगल ने सभी तरह के ब्लॉग और वेबसाइट को 0 से लेकर 10 तक के Page Rank दिए है।



High PR वेबसाइट या ब्लॉग से Backlink मिलना आपके ब्लॉग के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इससे आपकी ब्लॉग की पेज की रैंकिंग में सुधार होता है। तब आपको High Paying Ads मिलेंगे जिससे आपकी Income भी अच्छी होगी। और आपकी Search Engine visibility बढती है।



Nofollow Links के बजाये High PR Dofollow Baclink बनाने की कोशिश करें। आपका जिस Niche Related Blog हो, उसी Niche Blog में अपना Backlinks बनाये। उदाहरण के लिए – अगर आपका ब्लॉग टेक्नोलॉजी के बारे में है। तो प्रयास करें की टेक्नोलॉजी संबंधित ब्लॉग में ही Link Create करें।

इसे भी पढ़े: Best High Page Rank Dofollow Social Bookmarking Sites in Hindi

link building, seo backlinks, backlinks seo, backlink generator, seo backlink checker, google backlinks, backlink builder, website backlinks,

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

2 Comments

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

It is main inner container footer text