Best WordPress Backup Plugin in Hindi / Urdu – वर्डप्रेस बैकअप प्लगइन

/
/
536 Views

Free Worpress Backup Plugin in Hindi /Urdu

WordPress Backup Plugin आज इस लेख में Backup Plugins के बारे में जेनेंगे। ऑनलाइन काम करते हुए कई प्रकार की समस्या आ सकती है। जिसके कारन Blogger को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। ऑनलाइन काम में समस्या बिना बताये आ सकती है। Plugins के जरिये, किसी भी WordPress Blog का Backup लेना बहुत ही आसान है। बस कुछ Step को Follow करने होते है। और आपके ब्लॉग का बैकअप बन जाता है।



Best WordPress Backup Plugins in Hindi WordPress Blog का Backup लेने के लिए कई तरह के Plugin उपलब्ध है। लेकिन आज हम आपको कुछ बेहतरीन और मुफ्त WordPress Backup Plugin के बारे में बताएँगे। जो इस प्रकार है –

wordpress backup

WP-DB-Backup WordPress Backup Plugins in Hindi

WP-DB-Backup WordPress Backup PluginWP DB Backup – यह एक कमाल का WordPress Plugin है। इस Plugin को लगभग 4 लाख लोगों ने Install किया हुआ है। इस प्लगइन के जरिये, आप WordPress Database की नियमित (Regular) बैकअप ले सकते है। इसका इस्तेमाल करना भी Simple है।



इसे भी अवश्य पढ़े: WordPress Backup karne ke teen tarike

WordPress Backup to Dropbox Plugin in hindi / urdu

WordPress Backup to Dropbox PluginWordPress Backup to Dropbox यह भी एक बेहतरीन WordPress Plugins है। आप एक ऐसा Plugins खोज रहे है। जो Automatically Backup File बना ले। तो यह प्लगइन आपके लिए उत्तम है। इस WordPress Plugin के जरिये, आप अपने Blog के Backup को बना सकते है।

इस प्लगइन में आप बैकअप का Date or Time निर्धारित कर सकते है। यह Automatic Backup लेकर, उस फाइल को आपके Dropbox Account में भेज देता है। याद रहे इसके इस्तेमाल के लिए आपका Dropbox Account होना अनिवार्य है।



BackWPup Free WordPress Backup Plugins in Hindi

BackWPup Free WordPress Backup PluginBackWPup यह भी एक उम्दा WordPress Backup Plugins है। इसे all rounder प्लगइन भी कह सकते है। इसको लगभग 5 लाख लोगों ने install किया हुआ है। इसी बात से इसकी लोकप्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है। आप इस बेहतरीन Plugin का इस्तेमाल मुफ्त में कर सकते है। हालाँकि इसका Premium Version भी उपलब्ध है।

इस plugins के माध्यम से लिए गए बैकअप को ईमेल में Save कर सकते है। इसकी मदद से कई तरह की चीजों का बैकअप ले सकते है। उदाहरण के लिए – WP xml Report, Database और File Backups इत्यादि।

Duplicator WordPress Backup Plugin in Hindi

Duplicator WordPress Backup PluginDuplicator –  यह बहुत ही काम का WordPress Backup Plugins है। यह काफी लोकप्रिय Backup Plugin है। इसकी लोकप्रियता का आलम यह है की, इस प्लगइन को लगभग 9 लाख लोगों ने install किया हुआ है। इसकी रेटिंग भी अच्छी है। इस प्लगइन को आज के समय में लगभग 1200 लोगों रेटिंग दी हुई है। इसकी रेटिंग 5 स्टार है।



यह WordPress Blog के लिए बेहतरीन Plugin है। इस प्लगइन के जरिये पुरे ब्लॉग का क्लोन (Clone) बना सकते है। और एक डोमेन से दुसरे डोमेन में ट्रान्सफर भी कर सकते है।

ManageWP Worker WordPress Backup Plugin in Hindi /Urdu

ManageWP Worker WordPress Backup PluginManageWP Worker यह एक अच्छा WordPress Backup Plugins है। यह Free और Premium दोनों Version में उपलब्ध है। यह भी काफी लोकप्रिय Backup Plugin है। इसे लगभग 3 लाख लोगों ने install किया हुआ है। इसमें आप Website की Performance भी चेक कर सकते है।

UpdraftPlus WordPress Backup Plugin in Hindi

UpdraftPlus WordPress Backup PluginUpdraftPlus यह एक सबसे बेहतरीन WordPress Backup Plugins है। अभी तक जितने भी Backup Plugin के बारे में जाने है, उनमे से सबसे ज्यादा Install किया गया है। इस प्लगइन को लगभग 1 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने install किया है। यह Free और Premium दोनों Version उपलब्ध है।

इसमें आप Manual और Schedule दोनों तरह से Backup ले सकते है। वर्डप्रेस ब्लॉग का क्लोन भी बना सकते है। यह बहुत ही काम का प्लगइन है।

Free Best WordPress Backup Plugin in Hindi / Urdu


उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

2 Comments

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

It is main inner container footer text