Affiliate Marketing Kya hai – Best Affiliate Programs in Hindi

/
/
573 Views

What is Affiliate Marketing Programs in Hindi / Urdu

Affiliate Programs Kya hai आज इस लेख में Affiliate Marketing के बारे में जानेंगे। यह के ऐसा प्रोग्राम है, जिसके जरिये पैसा कमाया जा सकता है। इसमें पैसे कमाने के लिए आपको उत्पाद (product) को बेचना होगा। इसमें आपको पैसे कमाने के लिए कोई ब्लॉग या वेबसाइट का होना अनिवार्य नहीं है। आप Social Networking Sites जैसे- Facebook, Twitter, Youtube और Whatsapp इत्यादि के माध्यम से सामान बेच (Sell) करके पैसे कमा सकते है।

जब कोई Visitor आपके Refer Link से कोई सामान खरीदता है। और इसके बदले आपको कुछ Commission मिलता है। उसे ही Affiliate Marketing Programs कहा जाता है।

यह भी अवश्य पढ़े: Top Google Adsense Alternatives in Hindi

Affiliate Marketing यह उन लोगों के लिए है, जिनकी Blog या Website में Visitor की संख्या काफी अधिक है। या फिर उन लोगों के लिए जिनका Social Network काफी बड़ा है। क्यूंकि इसमें आप जितनी ज्यादा सामान (उत्पाद) बेचोगे, उतना ही आपको फायदा मिलेगा।

affiliate marketing programs

Diferenec Between Affiliate Marketing and Adsesne in Hindi

Affiliate Programs aur Adsense me antar kya hai – Affiliate marketing और Adsense दोनों में काफी कुछ अंतर है। Affiliate प्रोग्राम एडसेंस से काफी उलट है। Adsense में Ads पर क्लिक होने के पैसे मिलते है। लेकिन Affiliate में Product बेचने के पैसे मिलते है। Adsense के मुकाबले Affiliate Programs में कम Rule होता है।

Diffrence Between Adsense or Affiliate Marketing Adsense से इनकम करने के लिए आपके पास Website, Blog और Youtube Channel इन तीनों में से एक होना अनिवार्य है। जबकि Affiliate Programs में ऐसा बिलकुल नहीं है। लेकिन अगर आपके पास High Traffic वाले ब्लॉग या वेबसाइट है। तो यह आपके लिए Plus Point है।

इसे भी पढ़े: Best Android Apps to Make Money Online in Hindi

Full Detail of Affiliate Marketing Programs in Hindi

Affiliate Programs बहुत ही बड़ा मार्किट है। कई सारी कंपनी इससे जुडी है। और अपने उत्पाद को दुनिया भर में बेच रही है। अगर आपके ब्लॉग में ज्यादातर Traffic भारत से आता है। तो शायद आपके income में कुछ फर्क पड़ सकता है। क्यूंकि विदेशों के मुकाबले भारत में Online Shopping का प्रचलन ज्यादा नहीं है। लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है की, आप भारत में रहकर Affiliate Programs के जरिये पैसे नहीं कमा सकते है।

आप Affiliate Marketing के जरिये, पूरी दुनिया में उत्पाद sell कर सकते है। कोई व्यक्ति अगर आपके द्वारा सिफारिश किये गए उत्पाद को खरीदता है। तो आपको उस उत्पाद की कीमत का कुछ हिस्सा / Commission मिलता है। यह Commission अलग-अलग Product पर अलग-अलग हो सकता है।

उदाहरण के लिए – आपके द्वारा Recommend किया गया Product की कीमत 10000 Inr है। अब Company उस Product को बेचने के लिए आपको 10% Commission दे रही है। तो आपको एक सामान Sell करने का 1000 रुपये मिल रहा है।

यह भी पढ़े: 10 तरीके ऑनलाइन पैसे कमाने के

Affiliate Programs ko Join kaise kar sakte hai

Affiliate Marketing Programs को आप मुफ्त में ज्वाइन कर सकते है। इसके लिए आपको किसी को पैसे देने की जरुरत नहीं है। बस आपको Affiliate Marketing Website पर जाना है। फिर उसमे अकाउंट बनाना है। आपको Refer Link या Banner मिलगा। जिसकी मदद से उत्पाद को बेच सकते है।

Some Affiliate Marketing Sites list in Hindi

  • Amazon
  • Flipkart
  • Snapdeal
  • Godaddy
  • Hostgator
  • Bluehost
  • ebay
  • ClickBank

Adsense ke Sath Affiliate Programs ko use kar sakte hai

इस सवाल का जवाब है- हाँ। आप दोनों को एक साथ अपने ब्लॉग या वेबसाइट में इस्तेमाल कर सकते हो। Adsense की Policy अनुमति देती है। आप दोनों को एक साथ इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते है।

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

2 Comments

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

It is main inner container footer text