WordPress Top Plugins – 10 उपयोगी वर्डप्रेस प्लगइन

/
/
540 Views

5. Yoast SEO WordPress top plugins

Best WordPress Plugins in Hindi यह एक बेहतरीन प्लगइन है। इस Yoast SEO Plugin के माध्यम से on page SEO बेहतरीन तरीके से कर सकते है। यह प्लगइन बहुत ही लोकप्रिय है। Yoast SEO WordPress Plugin को लगभग 30 लाख लोगों ने active installs किया हुआ है। लगभग दस हजार लोगों ने Review किया हुआ है। और इस प्लगइन की Rating भी 5 है।



इस प्लगइन की मदद से बेहतर Article लिख सकते है। यह आपको Keyword Density भी बताता है। इसमें अलग से meta keyword और meta description भी लिख सकते है। कुल मिलाकर देखा जाये तो यह plugins आपके post को बेहतर से बेहतर बनाने का काम करता है।

wordpress top plugins

इसे भी जरुर पढ़िए: वेबसाइट या ब्लॉग का बैकअप कैसे लें

WordPress Top Plugins in Hindi / Urdu

6. TinyMCE Advanced WordPress top plugins

Best WordPress Plugins वर्डप्रेस में जो default post editor होता है। वह बहुत ही सिमित होता है। इस प्लगइन की सहायता से Blog post editor को उन्नत (advance) बना सकते है। यह भी के लोकप्रिय प्लगइन है। TinyMCE Advanced को लगभग 20 लाख से ज्यादा लोगों active installs किया हुआ है।



TinyMCE Advanced को install और active करते ही post editor में कई सारे उपयोगी tools को add कर देता है। इस प्लगइन के जरिये Font को change कर सकते है। जो default post editor में नहीं कर सकते है। इसमें आपको कई तरह का option मिलता है। उदाहरण के लिए जैसे – anchor text, table insert, find and replace और page break इत्यादि।



7. UpdraftPlus WordPress Backup Plugin

Best WordPress Plugins किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट का Backup लेना, बहुत ही जरूरी होता है। जब आप ऑनलाइन काम कर रहे होते हो। तब कब क्या हो जाये, कोई नहीं जनता है। अगर आपने सही समय पर बैकअप नहीं लिया है। और आपके ब्लॉग पर परेशानी आ गयी। तब आपकी सारी मेहनत बेकार हो जाएगी। और आपके पास पछताने के अलावा कोई रास्ता नहीं होगा। वैसे बैकअप बनाने के कई सारे माध्यम है।

UpdraftPlus WordPress Top Plugins यह एक बेहतरीन प्लगइन है। इस प्लगइन को लगभग 1 मिलियन से ज्यादा लोगों ने active installs किया है। इसकी रेटिंग भी 5 है। UpdraftPlus plugins की खासियत है की, इसमें automatic backup set कर सकते है।

यह जरुर पढ़े: Updraftplus Best Backup Restore WordPress Plugin in Hindi

WordPress Top Plugins – 10 उपयोगी वर्डप्रेस प्लगइन



10 उपयोगी वर्डप्रेस प्लगइन – WordPress top 10 plugin

8. Redirection WordPress top plugin

Best WordPress Plugins यह भी बहुत काम का प्लगइन है। इसे लगभग 7 लाख से ज्यादा लोगों ने active installs किया हुआ है। इस plugin की मदद से आप अपने blog page या post के permalink को अलग तरह की redirection लगा सकते है। उदाहरण के लिए – अगर किसी post का permalink को change करके उसपर 301 redirection लगा सकते है। जिससे नए post पर redirect हो सके। यह प्लगइन आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा।

9. Wordfence Security WordPress Top Plugins



Best WordPress Plugin in Hindi – एक ब्लॉगर के लिए वर्डप्रेस एक बेहतरीन मंच है। इसकी सिर्फ एक कमी है, और वो है सुरक्षा। लेकिन कई सारे plugin उपलब्ध है। जिसके इस्तेमाल से आप अपने blog को सुरक्षित कर सकते है। Wordfence Security ब्लॉग की सुरक्षा के लिए अच्छा प्लगइन है।

Wordfence Security को लगभग 2 मिलियन से ज्यादा लोगों ने active installs किया हुआ है। और इसे 5 rating मिली हुई है। यह कई सारी चीजों से ब्लॉग को secure करता है। ब्लॉग के अंदरूनी समस्या से भी सावधान करता है। यह हमारे blog को hacker से बचाता है। यह छोटी छोटी समस्या को चिन्हित कर आपके registered email पर भेज देता है। इसे अवश्य इस्तेमाल करें।

इसे भी जरुर पढ़िए: Create New Facebook Account Without Phone Number and Email

WordPress top Plugins / 10 useful plugins

10. Contact Form 7 wordpress top plugins



Best WordPress Plugins in Hindi / Urdu यह कमाल का प्लगइन है। इसे लगभग 3 मिलियन से ज्यादा लोगों ने active किया हुआ है। इसकी rating 4.5 है। यह plugin आपको बेहतरीन Contact Form को add करने में मदद करता है। जैसा की आपको पता है की किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है – Contact Form. इस प्लगइन के माध्यम से आपके reader आपसे सीधे संपर्क कर सकते है। इसे आप ब्लॉग के किसी भी हिस्से या ब्लॉग पोस्ट में लगा सकते है।

PREVIOUS

best wordpress plugins in hindi, top wordpress plugin, 10 उपयोगी वर्डप्रेस प्लगइन, 10 useful plugins, wordpress top plugins,

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

It is main inner container footer text